Dhamtari

Dhamtari
धमतरी भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के धमतरी ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है। धमतरी राज्य की राजधानी, रायपुर, से लगभग 65 किमी दक्षिण में स्थित है। राष्ट्रीय राजमार्ग 30 इस नगर से गुज़रता है। धमतरी एक मैदानी क्षेत्र में महानदी के किनारे बसा हुआ है।

Dhanha Dhamtari
Dhanha Dhamtari

धमतरी (Dhamtari) भारत के छत्तीसगढ़ राज्य के धमतरी ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है। धमतरी राज्य की राजधानी, रायपुर, से लगभग 65 किमी दक्षिण में स्थित है।
राष्ट्रीय राजमार्ग 30 इस नगर से गुज़रता है। धमतरी एक मैदानी क्षेत्र में महानदी के किनारे बसा हुआ है।
धमतरी नगर छत्तीसगढ़ राज्य मध्य भारत, महानदी के ठीक पश्चिम में स्थित है। यहाँ रेलवे का अंतिम स्टेशन है। यह नगर कृषि एवं वनोपज का एक व्यापारिक केंद्र भी है।

तहसील-(4)
धमतरी, नगरी, कुरुद, मगरलोड

अक्षांश – 20.42′ N
देशांतर – 81.33′ E

पर्यटन- गंगरेल बांँध,
सोंडूर बांँध ,
माडमसिल्ली बांँध

धार्मिक स्थल- माँ विंध्यवासिनी मंदिर धमतरी,
माँ अंगार मोती मंदिर,
गंगरेल धमतरी
कणेश्वर मंदिर, सिहावा धमतरी

1955 में इसकी जन संख्या 17,278 थी। तब यह रायपुर ज़िले के अन्तर्गत मध्य प्रदेश राज्य में आता था। वर्ष 2000 में यह छत्तीसगढ़ में धमतरी तहसील का मुख्यालय बना।

विद्यालय:-

  1. नूतन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
  2. सरकारी बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
  3. हरी ॐ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
  4. विद्या कुंज विद्यालय
  5. केन्द्रीय विद्यालय
  6. मेनोनाइट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धमतरी
  7. आंनद मार्ग प्राथमिक शाला नहर नाका चौक धमतरी
  8. ज्ञान अमृत विद्यालय साल्हेवार पारा धमतरी
  9. आकृति प्ले स्कूल महिमासागर वार्ड धमतरी
  10. दिव्य ज्योति विद्या निकेतन सदर दक्षिण वार्ड धमतरी
  11. माँ विंध्यवासिनी स्कूल कर्मा चौक धमतरी
  12. डॉ शोभाराम देवांगन आदर्श शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धमतरी
  13. ऋग्वेद अकादमी कर्मा चौक
  14. दादी मराठी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मराठा पारा
  15. नत्थुजी जगताप नगर पालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धमतरी
  16. सरस्वती शिशु मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आमातालाब धमतरी
  17. =महाविद्यालय
  18. भोपाल राव पॉलिटेक्निक महाविद्यालय धमतरी (छ.ग.)
  19. बाबू छोटेलाल श्रीवास्तव शासकीय महाविद्यालय धमतरी (छ. ग.)
  20. कॉम्प टेक महाविद्यालय धमतरी (छ. ग.)
  21. वन्देमातरम महाविधालय गणेश चौक धमतरी (छ. ग.)
  22. सन्त गुरुघासीदास शास. महाविद्यालय कुरूद

इतिहास:–

धमतरी को “धम्म”++ “तरई” से संक्षिप्त किया गया है तथा छत्तीसगढ़ क्षेत्र के उपजाऊ मैदानों में स्थित है। यह जिला 20०42 ‘ एन अक्षांश और 81०33′ ई देशांतर के बीच स्थित है। धमतरी जिले को आधिकारिक तौर पर 6 जुलाई 1998 को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जिले से महासमुंद के साथ विभाजित किया गया। नतीजतन, रायपुर जिले की सीमाएं तीन जिलों में बदल गयी हैं रायपुर, महासमुंद और धमतरी। धमतरी, कुरूद , मगरलोड और नगरी को धमतरी जिले में तहसील और धमतरी, कुरुद, नगरी और मगरलोड ब्लॉकों के रूप में शामिल किया गया है। जिले का कुल क्षेत्र 2029 वर्ग किलोमीटर है और औसतन समुद्र तल से 305 मीटर ऊपर है। जिला के उत्तर में जिला रायपुर और जिला कांकेर के साथ-साथ दक्षिण में बस्तर, पूर्व में उड़ीसा राज्य के हिस्से में और पश्चिम में जिला दुर्ग और कांकेर से घिरा हुआ है। महानदी इस जिले की प्रमुख नदी है और महानदी को कंकननदी, चित्रोत्पला, नीलोत्पला, मंदवाहिनी, जैरथ आदि नाम से भी जाना जाता है।

Dhamtari map
Dhamtari map

प्राचीनकाल से यह नगर महत्त्वपूर्ण रहा है, जो मंदिरों और तालाबों के अवशेषों से प्रमाणित होता है। धमतरी नाम संभवत: धर्म तराई, अर्थात् पवित्र सरोवर से पड़ा, जो इसके कई तटबंधों की ओर संकेत करता है, जो इस स्थान की विशेषता है। यहाँ अनेक मंदिर हैं, यहाँ हालांकि मूर्तियों की संख्या कम है, लेकिन वे क्षेत्रीय शिल्पकला को प्रदर्शित करती है। इन मंदिरों के नियोजन में अलंकृत किनारों और स्तंभों के द्वारा छाया और प्रकाश की व्यवस्था का अद्वितीय प्रदर्शन हुआ है। उनमें से अधिकांश अब खंडहरों में बदल चुके है। 1881 में यहाँ नगरपालिका का गठन हुआ था।

महानदी की सहायक नदियाँ सेढुर,पैरी, सोंदुर,जोंन, खारुन,एवं शिवनाथ है | धमतरी जिले की भूमि का उपजाऊ होने का कारण इन नदियों की उपस्थिति है | इस क्षेत्र की प्रमुख फसल धान है | मध्य भारत की प्रमुख नदी महानदी सिहावा पर्वत से निकल कर पूर्व दिशा की ओर बंगाल की खाड़ी में बहती है |

धमतरी जिला दो संसदीय क्षेत्र (कांकेर एवं महासमुंद) एवं तीन विधानसभा क्षेत्र (धमतरी, कुरूद एवं सिहावा) में आता है |राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 30 (पूर्व में एनएच 43) रायपुर – विजयनगरम (आंध्रप्रदेश ) मार्ग धमतरी से होकर गुजरता है | रायपुर की दूरी धमतरी से 78 किमी है |

जिले के पूर्व में सतपुड़ा रेंज स्थित है , इसे सिहावा पहाड़ के रूप में जाना जाता है |पश्चिम में कांकेर जिला,उत्तर में रायपुर ,जो की छत्तीसगढ़ की राजधानी है एवं दक्षिण में ओडिशा राज्य की सीमा है |रविशंकर सागर बांध जो लगभग 57000 हेक्टेयर जमीन सिंचाई करता है और राज्य की राजधानी रायपुर के लिए सुरक्षित पेयजल संसाधन की मुख्य आपूर्ति इकाई के रूप में कार्य करता है और साथ ही भिलाई इस्पात संयंत्र की आपूर्ति भी करता है जो राजधानी से लगभग 11 किलोमीटर दूर है।

कैसे पहुंचें:=

1- वायुमार्ग से
धमतरी के लिये निकटतम हवाई अड्डा स्वामी विवेकानन्द हवाई अड्डा, रायपुर है जो धमतरी से लगभग 75 किमी दूर में है। यहां से सभी प्रमुख शहरों से जुड़ने से नियमित उड़ानें संचालित करते हैं।
प्रीपेड टैक्स
आसानी से रायपुर हवाई अड्डे से धमतरी तक उपलब्ध हैं।

2- सड़क मार्ग से
राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 30 और रायपुर, भिलाई आदि जैसे कई अन्य राज्य राजमार्गों के एक अच्छी तरह से जुड़ा रोड़ नेटवर्क हैं। धमतरी के लिये नियमित बस सेवाएं, एक्सप्रेस या स्लीपर बसे चलती है

3-ट्रेन से
धमतरी रेलवे द्वारा रायपुर से जुड़ा हुआ है। धमतरी रेलवे स्टेशन मुख्य रेलवे जंक्शन है जो धमतरी शहर को रेलवे द्वारा शेष भारत में जोड़ता है। वर्तमान में एक नैरो गेज ट्रेन धमतरी से रायपुर के केंद्री स्टेशन तक उपलब्ध है।

4- उद्योग और व्यापार
धमतरी नगर छत्तीसगढ़ राज्य मध्य भारत, महानदी के ठीक पश्चिम में स्थित है। यहाँ रेलवे का अंतिम स्टेशन है। यह नगर कृषि एवं वनोपज का एक व्यापारिक केंद्र भी है।

5-धमतरी कलेक्टरेट
वाणिज्य एवं व्यापार के एक महत्त्वपूर्ण केंद्र के रूप में यहाँ वनोपज एवं चावल का व्यापार होता है। आटा व मैदा मिलें तथा शल्क-लाक्षा निर्माण प्रमुख उद्योग हैं। चावल मिल, बीड़ी उद्योग तथा मोटे कपड़े की बुनाई यहाँ के अन्य उद्योग हैं। अमेरिका मेनोनाइट मिशन द्वारा यहाँ एक ‘कुष्ठ केंद्र’ चलाया जाता है।

6-शिक्षण संस्थान
नगर में एक औद्योगिक विद्यालय, एक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तथा रविशंकर शुक्ला विश्वविद्यालय से संबद्ध दो महाविद्यालय भी हैं।

जनसंख्या
2011 की जनगणना के अनुसार धमतरी ज़िले की कुल जनसंख्या 7,99,781 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *